Home Entertainment Sidney Poitier (सिडनी पोइटियर) – Biography in Hindi (जीवनी)

Sidney Poitier (सिडनी पोइटियर) – Biography in Hindi (जीवनी)

16 second read
0
372
Sidney Poitier

सिडनी एल पोइटियर (Sidney Poitier) एक बहामियन-अमेरिकी अभिनेता, निर्देशक, कार्यकर्ता और राजदूत थे। वह अकादमी पुरस्कार जीतने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति और बहामियन थे। उन्होंने फिल्म द सोप्रानोस में खलनायक की भूमिका निभाकर इतिहास रच दिया। वह दुनिया के लिए एक शक्तिशाली रोल मॉडल थे और एक प्रेरक नेता थे। उनकी जीवनी एक आकर्षक पढ़ा है। यहाँ उनके जीवन पर एक संक्षिप्त नज़र है।

बहामियन-अमेरिकी अभिनेता और फिल्म निर्देशक, सिडनी पोइटियर (Sidney Poitier) ने 1972 में “बक एंड द प्रीचर” में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीता। अभिनय से संन्यास लेने के बाद, उन्होंने कुछ समय के लिए उद्योग में वापसी की। उन्होंने दस वर्षों तक जापान में बहामियन राजदूत के रूप में कार्य किया। 7 जनवरी, 2022 को उनका निधन हो गया। उनका जीवन काल लंबा था। उन्होंने 40 से अधिक फिल्मों और टेलीविजन शो में अभिनय किया।

हॉलीवुड छोड़ने के बाद, सिडनी पोइटियर (Sidney Poitier) 46 साल की उम्र में छठे पिता बन गए। वह साथी अभिनेता और कार्यकर्ता हैरी बेलाफोनेट के साथ सबसे अच्छे दोस्त थे। दोनों बीस साल की उम्र में न्यूयॉर्क में मिले थे। दोनों मिशिगन यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे। दोनों ने द हीट ऑफ़ द नाईट सहित चार सर्वश्रेष्ठ चित्र नामांकित व्यक्तियों में अभिनय किया। 1996 में, उन्होंने “टू सर विद लव 2” और “चिल्ड्रन ऑफ़ द डस्ट” में अभिनय किया।

1960 के दशक के दौरान, सिडनी पोइटियर का फिल्मों में एक संक्षिप्त लेकिन अत्यधिक सफल करियर था। वह टोनी कर्टिस के साथ “गिम्मे सम मोर” में मुख्य पात्र थे। उन्होंने 1961 में ए किशमिश इन द सन की रीमेक में भी भूमिका निभाई। 1994 में, उन्हें जापान में बहामास का राजदूत नियुक्त किया गया। उन्होंने 2007 तक देश के राजदूत के रूप में कार्य किया, जबकि समवर्ती रूप से यूनेस्को में राजदूत रहे।

1990 के दशक में पोइटियर का करियर फलता-फूलता रहा। वह 1958 में टोनी कर्टिस के कॉमेडी-ड्रामा द डिफिएंट ओन्स में शामिल हुए। बाद में वे 1959 के संगीत पोरी और बेस में एक प्रमुख व्यक्ति बन गए। 1961 में, उन्होंने ए किशमिश इन द सन के एक फिल्म रूपांतरण में अभिनय किया। 1964 में, उन्होंने “लिलीज़ ऑफ़ द फील्ड” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता अकादमी पुरस्कार जीता। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें पहली पीढ़ी का सुपरस्टार बना दिया।

एक युवा अभिनेता के रूप में, उन्होंने नस्लवाद और लिंगवाद से निपटने वाली तीन फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा, उन्हें 1950 में एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने का सम्मान मिला। फिल्म उद्योग में एक प्रतिष्ठित करियर के अलावा, पोइटियर ने द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के निदेशक मंडल में भी काम किया। 1997 में, उन्हें जापान में बहामास का राजदूत नियुक्त किया गया था। उन्होंने एक दशक तक यूनेस्को में देश के राजदूत के रूप में भी काम किया।

1950 में जुनीता हार्डी से शादी करने के बाद उनका डायहान कैरोल के साथ अफेयर चल रहा था। 1975 में, दोनों ने एक रिश्ता शुरू किया और आखिरकार शादी कर ली। उनकी पहली पत्नी के अलावा उनकी छह बेटियां थीं। उनकी वर्तमान पत्नी, जोआना शिमकस की उनके साथ तीन बेटियाँ थीं। उनके कई पोते और परपोते हैं। वह 1992 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीतने वाले पहले अश्वेत अभिनेता हैं।

न्यूयॉर्क में जन्मे सिडनी पोइटियर (Sidney Poitier) सर्वश्रेष्ठ अभिनय का ऑस्कर जीतने वाले पहले अश्वेत अभिनेता थे। उनकी पुस्तकों में द मेजर ऑफ ए मैन, एक आध्यात्मिक जीवनी और यह जीवन शामिल हैं। उनकी सबसे हाल की किताब, दिस लाइफ, 2000 में नोपफ द्वारा प्रकाशित की गई थी। हालांकि ये किताबें उनकी एकमात्र किताबें नहीं हैं, वे दोनों पढ़ने के योग्य हैं और सिडनी के जीवन पर एक आकर्षक नज़र डालते हैं।

अभिनेता का करियर ब्रिटिश वेस्ट इंडीज में कम उम्र में शुरू हुआ था। उन्होंने ब्रॉडवे पर लिसिस्ट्राटा में अभिनय किया, और वे चार साल बाद नो वे आउट में फिल्मों में चले गए। उन्होंने 1958 में सामाजिक नाटक द डिफेंट ओन्स के साथ अपना पहला अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किया। वह नागरिक अधिकार आंदोलन में भी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, और एक प्रसिद्ध अभिनेता बन गए। 1959 में, वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी बने।

1958 में, पोइटियर ने फिल्म बक एंड द प्रीचर में हैरी बेलाफोनेट के साथ अभिनय किया। निर्देशक के साथ विवाद के बाद, उन्होंने फिल्म को संभाला। अंततः, बेलाफोनेट चाहता था कि स्टूडियो फिल्म के लिए एक और निर्देशक को नियुक्त करे, लेकिन पोइटियर ने इसे जारी रखा और इसे स्वयं समाप्त कर दिया। 1970 के दशक में, उन्होंने बिल कॉस्बी के साथ तीन फिल्मों का निर्देशन भी किया। 1990 के दशक में, वह स्नीकर्स में दिखाई दिए।

You may also like – Stephen Hawking Biography

Load More Related Articles
Load More By Admin
Load More In Entertainment
Comments are closed.

Check Also

5 Ways You Can Change Your Relationship For The Better

It’s easy to forget the importance of change in a relationship, particularly if you’re in …